रायपुर– छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस अकादमी के निदेशक एडीजी जीपी सिंह के यहां गुरुवार सुबह से चल रही एंटी करप्शन ब्यूरो की छापे वाली कार्रवाई खत्म हो गई है। एसीबी ने अभी तक इस आईपीएस अधिकारी के यहां से 10 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्तियों का पता लगाया है। एजेंसी ने दो किलो सोने की पट्‌टी और 16 लाख रुपए नकद भी बरामद किए हैं। संपत्ति की गणना अभी भी जारी है।

एसीबी ने बताया है, कि एक जुलाई की सुबह छह बजे से एडीजी जीपी सिंह के नेशनल हाइवे कॉलोनी स्थित सरकारी निवास के अलावा उनके सहयोगियों प्रीतपाल चण्डोक, मणि भूषण और सीए राजेश बाफना के रायपुर, राजनांदगांव व ओडिशा के बड़बील स्थित ग्लोबल एसोसिएट्स कंपनी के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शुरू हुई। भारतीय स्टेट बैंक की सेजबहार शाखा के प्रबंधक और जीपी सिंह के मित्र मणिभूषण के एसबीआई अपार्टमेंट स्थित घर की तलाशी में जीपी सिंह से जुड़े बैंक दस्तावेज के अलावा एक-एक किलोग्राम साेने की दो पटि्टयां मिलीं। इसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपए आंकी गई है। पूछताछ में मणिभूषण ने बताया, सोने की यह पट्‌टी कुछ दिन पहले ही जीपी सिंह ने कुछ समय तक संभाल कर रखने को दी थी। प्रीतपाल सिंह चंडोक के घर की तलाशी के दौरान उनके बेडरूम से 13 लाख रुपए नकद बरामद हुए। पूछताछ में पता चला कि यह रकम जीपी सिंह की है। 30 जून को आनन-फानन में इसे यहां रखवाया गया था। प्रीतपाल सिंह ने यह भी बताया, जीपी सिंह के पिता परमजीत सिंह ने कुछ वर्षों पूर्व उनको अपनी संपत्तियों के क्रय-विक्रय और रखरखाव के लिए पॉवर ऑफ अटॉर्नी भी दिया गया था। अभी वह कहां है यह प्रीतपाल ने नहीं बताया। जीपी सिंह के एक और सहयोगी चार्टर्ड एकाउंटेंट राजेश बाफना के राजनांदगांव स्थित ठिकानों पर तीन हजार से अधिक फाइलों की तलाश के बाद जीपी सिंह, उनकी पत्नी और बेटे के नाम पर बीमा संबंधी 79 दस्तावेज मिले हैं। इसमें जीपी सिंह के नाम पर 24, उनकी पत्नी के नाम पर 23 और बेटे के नाम पर 32 पॉलिसी हैं। तीन लाख रुपए नकद और 2 लाख रुपए मूल्य का आभूषण जीपी सिंह के घर से भी मिला है।

10 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति का खुलासा, रियल एस्टेट और माइनिंग कंपनियों से लिया है पैसा

बताया गया, जीपी सिंह और परिवार के सदस्यों ने रियल एस्टेट और माइनिंग से जुड़ी बहुराज्यीय कंपनियों में एक करोड़ रुपए से अधिक रुपया अपने खातों में जमा कराया है। जीपी सिंह के खातों में रुपया जमा कराने वाली कंपनियों में मार्श कॉलोनाइजर, मार्श रीएटेक इंडिया प्रा.लि., ग्लोबल एसोसिएट्स, आरव सॉल्युशन, पारशिवर मैनेजमेंट कंसल्टेंट, फॉर्चुन मेटल लि. और क्रेस्ट स्टील एंड पॉवर कंपनी का नाम सामने आया है।

ब्लैक मनी को वॉइट करने के खेल की भी आशंका

एजेंसी को जीपी सिंह के पिता द्वारा सोने के गहने बेचकर लाखों रुपए पाने संबंधी कई दस्तावेज मिले हैं। एसीबी को आशंका है कि यह काले धन को सफेद करने का खेल हो सकता है। जीपी सिंह और परिवार की छत्तीसगढ़ और दूसरे प्रदेशों में भूखंड, मकान और फ्लैट हैं। जीपी सिंह के नाम पर दो भूखंड और एक फ्लैट, पत्नी के नाम पर दो मकान, माता के नाम पर पांच भूखंड और एक मकान, पिता के नाम पर 10 भूखंड और 2 फ्लैट सहित ऐसी कुल 23 संपत्तियों का पता चला है।

बता दें कि गुरुवार सुबह 6 बजे ACB और EOW की जांच टीम जीपी सिंह के सरकारी बंगले में दाखिल हुई थी. करीब 75 घंटे की छापेमार कार्रवाई में करोड़ों रुपये बरामद किए गए. ACB की टीम ने GP सिंह पर धारा 13 (1)बी, 13 (2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम यथा संशोधित 2018 के तहत केस पंजीबद्ध किया था. इसके बाद जीपी सिंह के काली कमाई का परत दर परत खुलासा होते गए. एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम उन खातों की लिस्टिंग, पैसा कहां से आया किसने दिया, इन पहलुओं की जांच कर रही है. अब ये सारे दस्तावेज करोड़ों रुपये के काली कमाई की सबूत दे रहे हैं.

अब तक प्राप्त सम्पत्ति और निवेश की जानकारी

 कुल अचल संपत्ति- 22 

कुल बैंक खाता- 17

 कुल बीमा- 79

कुल म्युच्अलफंड और शेयर में निवेश- 69 

पोस्ट ऑफिस खाते- 29

एच.यु.एफ.- 2

 वाहन- 3

बहुराष्ट्रीय कंपनियों में निवेश- 1 करोड़

स्वर्ण आभूषण- 2 किलो

By GiONews Team

Editor In Chief