छत्तीसगढ़ पहुंची कोरोना वैक्सीन.. सुरक्षा में लाए गए 3 लाख से ज्यादा डोज..

रायपुर– कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण का इंतजार खत्म हाे गया। छत्तीसगढ़ को सीरम इंस्टीस्च्यूट की कोविशील्ड के रूप में कोरोना टीके की पहली खेप मिल गई है। अब से थोड़ी देर पहले मुंबई से रायपुर आई इंडिगाे की नियमित उड़ान के साथ वैक्सीन के 27 कॉर्टन भी आए। इनमें कोविशील्ड के 3 लाख 23 हजार डोज रखे हैं।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर, रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल समेत कई अफसरों ने स्वामी विवेकानंद हवाई अड्‌डे के कार्गो एरिया में जाकर टीकों की इस खेप काे रिसीव किया। वहां उसे वैक्सीन वैन में लादा गया। पुलिस की दो गाड़ियाें ने वैक्सीन वैन को स्कॉर्ट किया। हवाई अड्डे से माना, धमतरी रोड होते हुए वैन डीकेएस अस्पताल के पीछे बने राज्य वैक्सीन डीपो लाया गया। इस दौरान पूरे रास्ते पुलिस की तैनाती रही।

इन केंद्रों में लगना है टीका

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, प्रदेश में टीकाकरण के लिए 1349 बूथ चिन्हित किए गए हैं। इन केंद्रों पर कुल दो लाख 67 हजार 399 हेल्थ-केयर वर्करों, राज्य व केंद्रीय कर्मचारियों तथा सशस्त्र बलों को टीके लगाए जाएंगे। इन सब की जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है।

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगना है। इस चरण के लिए छत्तीसगढ़ में पहले दिन 99 बूथों से टीकाकरण की शुरुआत होगी। आवश्यकता महसूस होने पर केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।