रायपुर – राजधानी पुलिस ने ठगी की वारदातों को अंजाम देने वाले आरोपियों को धर दबोचा है. पुलिस ने सिविल लाइन स्थित IDBI बैंक से 23 लाख रुपए की ठगी और अभनपुर में रिटायर्ड कर्मचारी से 63 लाख रुपए की ठगी मामले का खुलासा किया है. इन दोनों मामलों में पुलिस ने 6 आरोपियों की गिरफ्तारी की है.

दरअसल, IDBI बैंक के सेवा संचालक प्रार्थी रवि शेखर सिंह ने शिकायत दर्ज कराई थी. बैंक में बैद स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का चालू खाता है. पिछले 7 जुलाई को अज्ञात कॉल धारक फोन कर खुद को संयम बैद बताकर मेडिकल इमरजेंसी के नाम से करीबन 23 लाख रुपए ट्रांजक्शन कर ठगी कर लिया था.

इस पूरे मामले में जांच कर जिस मोबाइल नंबर से बैंक के मोबाइल नंबरों पर काॅल आया था, उसकी जांच की गई. साथ ही संबंधित बैंकों से जानकारी और दस्तावेज प्राप्त किए गए. इस दौरान उत्तरप्रदेश के बरेली से आरोपी मोह. शानू को गिरफ्तार कर पूछताछ किया गया, जिसमें जानकारी मिली की शानू फर्जी खाते खुलवाने का काम करता है. बैंक से की गई ठगी की रकम अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किया गया. गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ कर पूरे मामले में जुड़े अन्य आरोपियों की पूछताछ की जा रही है.

वहीं अभनपुर में विगत दिनों एक रिटायर्ड कर्मचारी से ऑनलाइन 63 लाख की ठगी का मामला सामने आया था, जिसमें पुलिस को काफी लंबे समय बाद बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस एक बार फिर जामताड़ा से 2 शातिर ठगों को गिरफ्तार कर रायपुर लाई है. गौरतलब है कि मामले में पहले भी 3 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. अब तक ठगी के इस पूरे मामले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

रायपुर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तारकेश्वर पटेल ने बताया कि लाखों रूपये की ठगी करने वाले 2 अंतरराज्यीय आरोपियों को धनबाद (झारखण्ड़) से गिरफ्तार किया गया है. प्रार्थी अशोक कुमार साहू अभनपुर निवासी ने थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह CSEB में परीक्षण पर्यवेक्षक के पद से सेवा निवृत्त हुआ है. प्रार्थी का बैंक खाता एस.बी.आई. अभनपुर में है. प्रार्थी के खाता में उसका बचत रकम तथा रिटायरमेंट का रकम जमा था.

अज्ञात व्यक्तियों ने स्वयं को एस.बी.आई. बैंक से होना बताकर प्रार्थी के खाते में जमा रकम के लेन-देन को तस्दीक करने के नाम पर प्रार्थी से ओ.टी.पी. नंबर पूछकर प्रार्थी के खाता से लगातार अलग-अलग तिथियों और किश्तों में कुल 63 लाख रुपये आहरण कर ठगी कर लिए थे. जिस पर प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ का अपराध पंजीबद्ध कर जांच की जा रही थी, जिसमें साइबर की टीम की मदद से 2 आरोपी दिनेश मंडल और इस्लाम अंसारी को झारखंड से गिरफ्तार किया गया है. इसके पहले 3 आरोपियों को जामताड़ा से गिरफ्तार किया गया था.

पुलिस ने आरोपियों के पास से 30 हजार रुपये और 5 मोबाइल फोन जब्त किया था. इसके अलावा आरोपियों के खाते से लगभग 4 लाख रुपये फ्रीज्ड़ कराया गया था. इस वारदात में शामिल सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

By GiONews Team

Editor In Chief