रायपुर – एक कारोबारी से 7 लाख रुपए की ठगी हो गई है। फेसबुक के जरिए ठगों ने लोगों को झांसे में लेने का जाल बुना। इसी जाल में 65 साल के बुजुर्ग और उनकी पत्नी फंस गए। ठगों ने विश्वास दिलाया कि उनकी स्कीम के जरिए उनका कारोबार और आगे बढ़ेगा। भरोसा जीतने बाकायदा ठगों का गैंग उनके समता कॉलोनी स्थित घर आया। मुलाकात के बाद पैसों का लेन-देन भी हुआ कारोबारी ठगी का शिकार हो गए।

65 साल के कारोबारी मोतीलाल सचदेव ने बताया कि इंदिरा गांधी वार्ड, नर्मदापारा, गुढियारी रोड पर वह और उनकी पत्नी कमला सचदेव एम.आर. फूड के नाम से कंपनी चलाते हैं। छोटे भाई श्रवण सचदेव ने हाल ही में फेसबुक पर यमी फूड कम्पनी के फूड प्रोडक्टस का एक ऐड देखा। इसे मोनिका सोनी नाम की लड़की ने पोस्ट किया था।

राज्य में एजेंसी लेने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क किया
छत्तीसगढ राज्य के लिए इस एजेंसी का हासिल करने की सोच उन्होंने एड पर दिए नंबर पर संपर्क किया। इस पर 10 जुलाई को उनकी बात मुकेश कुमार सिन्हा नाम के व्यक्ति से हुई। उसने खुद को यमी फूड्स कंपनी को छग प्रदेश का एरिया सेल्स मैनेजर बताया। अगले दिन 11 जुलाई को मुकेश समता कॉलोनी स्थित कारोबारी सचदेव के पास पहुंचा।

फूड ऑर्डर के लिए रकम एडवांस मांगी
मुकेश ने यहां उनकी बात यहां अपनी कंपनी के राजी थॉमस नाम के आदमी से बात करवाई। थॉमस ने कारोबारी सचदेव से कहा कि वह उनको छत्तीसगढ़ का डीलर बना देगा। दोनों के बीच डील तय हुई कि एजेंसी लेने के लिए फूड प्रोडेक्ट का ऑर्डर देना होगा और रकम एडवांस देनी होगी। 12 जुलाई को मोतीलाल सचदेव के मेल पर राजी थॉमस ने एक फर्जी सुपर डिस्ट्रीब्यूटर एप्रेसल एग्रीमेंट भेजा।

सामान और एडवांस के नाम पर जमा कराए रुपए
इस लैटर के बदले थॉमस ने 5 लाख रुपए मांगे। सामान के ऑर्डर वगैरह मिलाकर थॉमस के बताए ICICI बैंक के दिल्ली ब्रांच के खाते में 7 लाख रुपए जमा करवा दिए। तीन दिनों तक कंपनी के इन अफसरों ने रायपुर के कारोबारी से कोई संपर्क नहीं किया। अब सभी के फोन भी बंद हैं। अब मामले की शिकायत आजाद चौक पुलिस से कर दी गई है। पुलिस इसकी छानबीन कर रही है।

By GiONews Team

Editor In Chief