बिलासपुर– एनटीपीसी सीपत के अधिकतर कर्मचारी एवं उनके परिवारजन और सहयोगियों ने Be withYogaBeatHome के नीति का अनुपालन करते हुए अपने- अपने घर में योगाभ्यास कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाया।

NTPC के कार्यकारी निदेशक पद्मकुमार राजशेखरन ने सभी से पूरे विश्व के साथ , दिनांक 21.06.2021 को प्रातः 7.00 बजे से अपने अपने घर में परिवारजन के साथ कॉमन योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास करने का आह्वान किया और कहा, कि स्वस्थ शरीर और मन के लिए नित्य योग लाभकारी है, परंतु अभी के कोविड काल में अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने हेतु यह लाभकारी ही नहीं अतिआवश्यक भी है। योग में ऐसी शक्ति है कि वह तन और मन दोनों को ही स्वस्थ रखते हुए सामर्थ्य प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि योग से व्यक्तिगत रूप से विकास तो होता ही है, साथ ही देश की उन्नति में भी व्यक्ति अपनी सकारात्मक भूमिका निभा सकता है । योग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एवं लोगों के सुलभ संदर्भ हेतु योग संबंधी विभिन्न जानकारी जैसे- योगासान से लाभ , अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व , कॉमन योगा प्रोटोकॉल एवं योग प्रशिक्षण हेतु आवश्यक ई- सामाग्री के लिंक और वृहतर प्रचार हेतु प्रचार सामाग्री इंट्रानेट साईट , सोशल मिडिया और ई – मेल के माध्यम से शेयर किए गए । . इस योगाभ्यास में लगभग 337 लोगों ने भाग लिया । इस योगाभ्यास में कार्यकारी निदेशक सीपत पद्मकुमार राजशेखरन , समूह महाप्रबंधक घनश्याम प्रजापति , महाप्रबंधक ( प्रचालन व अनुरक्षण ) श्री के एस नायक , महाप्रबंधक ( अनुरक्षण ) सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारीगण सहित बहुसंख्यक अधिकारी और कर्मचारीगण सपरिवार सम्मिलित हुए । साथ ही , हमारी सहयोगी संस्थाओं जैसे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल , बाल भारती पब्लिक स्कूल- सीपत आदि के कर्मचारीगण भी परिवारसहित इस योगाभ्यास में सम्मिलित हुए।

आज के कार्यक्रम से पूर्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में , दिनांक 18.06.2021 एवं दिनांक 19.06.2021 को क्रमश : “ योग के माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य सुधार ‘ एवं ” कार्यस्थल पर योग से शारीरिक एवं मानसिक विश्रांति एवं पुनःऊर्जा प्राप्ति कैसे करें ” विषय पर माइक्रोसफ्ट टीम्स पर योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया , जिसमें बाल भारती पब्लिक स्कूल की योग प्रशिक्षिका डॉ . शालिनी सरकार जी ने योगासन के महत्व को बतलाले हुए सभी को योग का प्रशिक्षण प्रदान किया । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बड़ी संख्या एवं उच्चाधिकारीगण , अधिकारी एवं कर्मचारियों और उनके परिवारजनों ने भाग लिया जिसे मानव संसाधन विभाग एवं क्षेत्रीय ज्ञानार्जन संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में कराया गया ।

By GiONews Team

Editor In Chief