खैरागढ़। खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के जिला बनाने का दांव चल गया है। कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा वर्मा जीत गई हैं। वह अपने करीबी प्रतिद्वंदी BJP के कोमल सिंह जंघेल को 20 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया है। तमाम कोशिश के बावजूद BJP जीत दर्ज करने में सफल नहीं हो सकी। जबकि JCCJ के खाते में रही इस सीट को उसके उम्मीदवार नरेंद्र सोनी नहीं बचा सके। यहां तक कि उनकी जमानत भी जब्त हो गई।

कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा वर्मा पहले राउंड से ही बढ़त बनाए हुए थीं। उनका यह सिलसिला जो शुरू हुआ, वह कायम ही रहा। हालांकि कुछ राउंड के दौरान बीच में BJP प्रत्याशी ने इस अंतर को जरूर कम किया। कांग्रेस 14वें राउंड तक 14072, 13वें राउंड में 13,175 वोट और 11वें राउंड में 11903 वोटों से आगे थी। कांग्रेस में जीत का जमकर जश्न चल रहा है। खैरागढ़ से लेकर रायपुर तक कांग्रेसी ढोल बजाकर डांस कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस की खासी बढ़त को देखते हुए भाजपा कार्यकर्ता मतगणना स्थल से अब लौटने लगे हैं।

वोटों की गिनती शनिवार सुबह 8 बजे से जारी है। कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा वर्मा ने 10वें राउंड में 12 हजार से ज्यादा वोटों से बढ़त बना ली थी। दूसरी ओर JCCJ उम्मीदवार नरेंद्र सोनी, निर्दलीय प्रत्याशी विप्लव साहू से भी पीछे चल रहे हैं। नरेंद्र सोनी के साथ ही अन्य कई निर्दलीय उम्मीदवारों का अपनी जमानत तक बचाना मुश्किल होगा।

कांग्रेस की पहले राउंड से ही मार्जिन बढ़ती जा रही है। 6वें राउंड के खत्म होने तक वह 8886 वोटों से आगे चल रही हैं। BJP प्रत्याशी कोमल सिंह जंघेल अभी भी दूसरे नंबर पर हैं। जनता ने नोटा का भी जमकर इस्तेमाल किया है। 6वें राउंड के खत्म होने पर नोटा को 827 वोट मिले हैं। दोपहर बाद 2 बजे तक तस्वीर साफ हो जाने की संभावना है। मतगणना 21 चरणों में होगी। इसके लिए ढाई सौ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

By GiONews Team

Editor In Chief