छत्तीसगढ़ में मानसून: प्रदेश के अधिकांश जगहों आने वाले दो दिनों में भारी से बारिश की चेतावनी

रायपुर– सामान्य से छह दिन पहले आया मानसून आज छत्तीसगढ़ में पूरी तरह छा गया है। इसके प्रभाव से रायपुर, बिलासपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में अधिकांश स्थानों पर बरसात जारी है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए प्रदेश के अधिकांश स्थानाें पर भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। कई स्थानों पर वज्रपात की भी संभावना है।

छत्तीसगढ़ में सामान्य तौर पर मानसून 16 जून को आता है।  मौसम विभाग ने इस बार 10 जून तक आने की संभावना जताई थी। मानसून के केरल तट तक पहुंचने में विलंब हुआ, तो यहां पहुंचने की संभावना को आगे बढ़ा दिया गया। त्वरित अनुमानों को धता बताते हुए मानसून 9-10 जून की रात में सक्रिय होकर रायपुर तक पहुंच गया। शनिवार को इसकी सक्रियता पेण्ड्रा रोड तक सीमित थी।

बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है निम्न दाब क्षेत्र
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के आसपास के तटीय क्षेत्रों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र कल से बना हुआ है। संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इसके अगले 2-3 दिनों के दौरान ओडिशा, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

कल कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी
मौसम विभाग के मुताबिक 14 जून को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं प्रदेश में एक कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने तथा एक-दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की भी संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

Previous articleCM भूपेश ने किया अलर्ट, बोले- दिल्ली और पड़ोसी राज्य में कोरोना के बढ़ रहे मामले.. छत्तीसगढ़ के लोगों को सावधान रहने की जरूरत..
Next articleब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में कंट्रोल में कोरोना.. 500 से कम नए मरीज.. केवल 6 मौत, 22 जिलों में एक भी मौत नहीं..
Editor In Chief