बारिश अलर्ट: रायपुर, बिलासपुर सहित इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी.. मौसम विभाग ने किया अलर्ट..

रायपुर- मौसम विभाग ने अगले चार घंटो के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक आने वाले चार घंटो में राजधानी रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, कवर्धा, बेमेतरा, कोरिया, जशपुर, पेंड्रा और मुंगेली में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

बता दें, मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है।


इसी के साथ अगले दो-तीन दिन में मानसून मध्य व पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तेजी से आगे बढ़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 और 48 घंटों के दौरान इन जिलों में तेज हवा, बिजली के साथ साथ जोरदार बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटो के लिए जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है उनमें, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, बलोदाबाजार, धमतरी, कांकेर, नारायणपुर व महासमुंद है। इन इलाकों में गरज चमक के साथ माध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

ऑरेंज अलर्ट- के मुताबिक अगले 24 घंटो के दौरान, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, व बीजापुर के जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है।
वहीं मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो के दौरान इन जिलों के लिए येलो और रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया हैं, उनमें सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा, रायपुर, बलोदाबाजार, दुर्ग बेमेतरा व कबीरधाम जिलें में गरज चमक के साथ माध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।
ऑरेंज अलर्ट- के मुताबिक महासमुंद, बस्तर, कोंडागांव, सुकमा, कांकेर, व नाराणपुर जिलों में अति भारी वर्षा होने की संभावना है।
वहीं अगले 48 घंटो के लिए जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया हैं, उनमें गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, दंतेवाड़ा व बीजापुर जिला में गरज चमक के साथ भारी से अति भारी तथा एक दो स्थानों पर चरम भारी वर्षा होने की संभावना है।
प्रदेश में सबसे कम तापमान की बात की जाये तो पेंडारारोड में 20.8सी दर्ज की गयी है। सर्वाधिक अधिकतम तापमान बिलासपुर में 31.6 सी दर्ज की गयी है। इसी के साथ वर्षा के आकड़े की बात की जाए तो बेमेतरा 16, महासमुंद 12, रायपुर गुरूर 11, लभानडीह माना रायपुर मगरलोड व धमतरी में 10, पाटन 9, अभनपुर पेंड्र्ा मैनपुर 8, बलौदा बाजार पलारी तिल्दा कुरूद राजिम थानखमरिया 7, पेंडा नवागढ़ 6, सिमगा गरियाबंद नरहरपुर डोंडीलोहारा माकडी बालोद पुसौर कशडोल गुंडरदेही कुनकुरी खैरागढ़ में 5, नगरी बरमकेला केशकाल धमधा छरा 4, सहित कुछ और स्थानों पर कम वर्षा दर्ज की गई है।