नईदिल्ली – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बैंक एक जुलाई से कई बड़े बदलाव करने जा रहा है। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। अगले महीने की एक तारीख से एटीएम, चेक बुक, ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क देना होगा। आइए जानते हैं कि SBI किस सर्विस के नाम पर कितना पैसा वसूलेगा

बैंक के कस्टमर अगर महीने में बैंक से 4 बार से अधिक पैसा निकालते हैं, तब बैंक उनसे एडिशनल चार्ज वसूलेगा। इस ट्रांजैक्शन में बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। सरल भाषा में कहें तो अगर आप महीने में चार बार से अधिक बार एसबीआई ब्रांच या एटीएम से पैसा निकालते हैं तो उसपर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर  शुल्क देना होगा। यह चार्ज हर एक अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर लगेगा। यह नियम गैर एसबीआई ब्रांच  पर भी लागू है।

बीएसबीडी ग्राहक SBI एटीएम और गैर एसबीआई से अगर चार बार से अधिक पैसा निकालते हैं तो उन्हें सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। सर्विस चार्ज के नाम पर बैंक को 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

चेकबुक के लिए भी देना होगा अधिक पैसा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बीएसबीडी खाता धारकों से 10 चेकबुक पर कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन 10 के बाद 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा। वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे। जबकि इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज जोड़कर देना होगा। सीनीयर सिटीजन को इन सुविधाओं के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

SBI BSBD अकाउंट क्या है ?

BSBD को आसान भाषा में जीरो बैलेंस अकाउंट बोला जाता है। इस बचत खाते की कई सारी खूबियां हैं। इस खाते में ग्राहक को एसबीआई के बचत खाते के बराबर ही ब्याज मिलता है, लेकिन साथ ही इस खाते में ग्राहकों को ऐसी कई स्पेशल सुविधाएं मिलती हैं, जो सामान्य बचत खाताधारकों को नहीं मिलती। इस खाते में ग्राहक को न्यूनतम बैलेंस रखने से छूट, फ्री एटीएम व डेबिट कार्ड और अधिकतम बैलेंस की सीमा से छूट सहित कई सुविधाएं मिलती हैं।

By GiONews Team

Editor In Chief