रायपुर – गरुवार की दोपहर जीपी सिंह के सरकारी बंगले में सर्च वारंट के साथ आई पुलिस 6 घंटे बाद लौटी। रात करीब 9 बजे के आस-पास पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी बंगले के अंदर बुलई गई। इसमें कुछ बक्से रखवाए गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इनमें जीपी सिंह का लैपटॉप, सीपीयू, कुछ फाइलें और पुलिस विभाग से जुड़े कुछ दस्तावेज हैं। एक डायरी भी मिलने की चर्चा है। दोपहर 3 बजे से ही पुलिस की जांच टीम निलंबित ADG के घर पर थी। पूरे घर की तलाशी लेकर बंगले के बाहरी गेट के पास बने गार्ड रूम में सभी सबूतों को टीम जमा कर रही थी। देर शाम कुछ खाली कार्टन मंगवाए गए। इनमें सभी चीजों को रखकर पुलिस की टीम अपने साथ ले गई। अब आईटी एक्सपर्ट की मदद से जीपी सिंह के घर से जब्त किए गए सबूतों की जांचकर पुलिस इनमें से राजद्रोह मामले से जुड़े तथ्यों को जांचेगी।

केस दर्ज होने के 6 दिन बाद तलाशी – जीपी सिंह के घर में मौजूद पुलिस अफसर काफी प्रेशर में नजर आए। जाहिर है अपने ही ADG के सरकार के खिलाफ साजिश में शामिल होने की जांच खुद पुलिस के लिए भी टेढ़ी खीर है। मामले में कोई भी अफसर मीडिया को कोई सही जानकारी देने को राजी नहीं था। दिन भर अफसर खुद को मीडिया के कैमरे से बचाते रहे। कार्रवाई खत्म होते ही बाहर आए अफसरों ने भी मीडिया से दूरी बना ली। कुछ तो बंगले के अंदर से ही पुलिस वाहन में बैठकर बाहर निकले।। गुरुवार 8 जुलाई की रात सिटी कोतवाली थाने में राजद्रोह का केस जीपी सिंह पर दर्ज किया गया था। इस FIR के 6 दिन बाद जीपी सिंह के सरकारी घर की तलाशी ली गई।

इस तलाशी के साथ जीपी सिंह पर राजद्रोह के मामले में पुलिस कार्रवाई शुरू हो गई है। तलाशी के दौरान उनके परिजनों से भी पूछताछ हुई। वहीं, सरकार के खिलाफ कथित ‘साजिश’ से जुड़े सबूतों की भी तलाश की गई। आय से अधिक संपत्ति के मामले में ACB की छापेमारी के बाद सिंह के खिलाफ लगातार जांच चल रही है। सर्च वारंट लेकर पहुंची पुलिस निलंबित ADG सिंह के बंगले का कोना-कोना तलाशती रही। दिन भर उनके घर में एक DSP सहित 4 इंस्पेक्टर मौजूद रहे। यही टीम घर की तलाशी लेती रही। सूत्रों के मुताबिक, उनके बंगले से जो सबूत पुलिस को मिले हैं, इन्हें राजद्रोह मामले में जीपी के खिलाफ पेश करने की तैयारी है। दिन भर ADG सिंह के एक रिश्तेदार भी पुलिस के साथ मौजूद रहे। वो ही पुलिस की टीम को घर के हर हिस्से में लेकर गए।

IPS पर राजद्रोह और भ्रष्टाचार का मामला – हाईकोर्ट ने केस डायरी तलब की, सरकार से पूछा पक्ष; जीपी सिंह के वकील ने कहा- कुछ नेताओं और अफसरों ने फंसाया निलंबित एडीजी की जांच तेज:जीपी सिंह के घर मिली डायरी लेने एसीबी दफ्तर पहुंची रायपुर पुलिस, एडीजी के सरकारी आवास में भी तलाशी पुलिस टीम के साथ वीडियो और फोटोग्राफर भी पुलिस के साथ फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर भी हैं। तलाशी घरवालों के सामने ही हो रही है। वहां पूरी कार्रवाई की रिकाॅर्डिंग के साथ फोटो भी क्लिक किए जा रहे हैं। संभावना है कि पुलिस कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाना चाहती जो भविष्य में भारी पड़ जाए। ऐसे में तकनीकी टीम को भी साथ लिया गया है। इस सारे डॉक्युमेंटेशन को भी समय पर पुलिस सबूत के तौर पर पेश कर सकती है।

IPS जीपी सिंह पर राजद्रोह का केस – छत्तीसगढ़ के सस्पेंडेड ADG पर सरकार के खिलाफ साजिश रचने का आरोप; बिलासपुर में पुलिस को चकमा देकर गायब ADG जीपी सिंह सस्पेंड:सरकार ने आदेश में लिखा- आप से ऐसी उम्मीद न थी, ACB के छापे में हुआ था 10 करोड़ की संपत्ति का खुलासा, पंजाब में भी खरीद रखी थी प्रॉपर्टी

ACB को बंगले में मिले थे संदिग्ध दस्तावेज – दरअसल, ACB की टीम ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में जब एक जुलाई को ADG सिंह के बंगले पर छापा मारा तो इस दौरान वहां से संदिग्ध दस्तावेज भी मिले थे। इनमें डायरी और कुछ पन्ने शामिल हैं। इसमें विधायक और अफसरों सहित सरकार के खिलाफ भी साजिश करने की बात सामने आई थी। इसके बाद ACB की ओर से इस संबंध में सिटी कोतवाली में शिकायत दी गई थी। इसके बाद पुलिस ने उन पर राजद्रोह की FIR दर्ज की थी।

ये भी पढ़िए:

जीपी सिंह से होगी 47 लाख के इनामी नक्सली पहाड़ सिंह के सरेंडर मामले में पूछताछ, पहाड़ के पास थे नक्सलियों के करोड़ों रुपए

जीपी सिंह को हिरासत में लेने का हल्ला:आधी रात अपने ही ADG का बंगला पुलिस ने घेरा, इधर छापे का वारंट निकला उधर IPS ने करीबियों के पास भेजा करोड़ों का माल

छत्तीसगढ़ में IPS अफसर पर ACB का शिकंजा:ADGP जीपी सिंह के 10 से ज्यादा ठिकानों पर मारा छापा

By GiONews Team

Editor In Chief