पेंड्रा – छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में सूखे मानसून ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। बारिश औसत से भी कम होने के कारण खेत में दरारें पड़ने लगी हैं, फसलें पीली पड़ गई हैं। आंकड़ों की बात करें तो पिछले 13 दिनों में महज 41.1 मिमी बारिश हुई है। जून से अभी 13 जुलाई तक यह आंकड़ा 354.5 मिमी तक पहुंच सका है। जबकि जरूरत 1000 मिमी बारिश की है। पिछले साल 1037 मिमी बारिश रिकार्ड की गई थी।

प्रदेश के बाकी जिलों की अपेक्षा GPM जिले में सामान्य से अधिक वर्षा होती है। इस बार मानसून सही समय पर होने के बाद भी रुक-रुक कर बरस रहे पानी ने किसानों के सामने परेशानी खड़ी कर दी है। किसानों ने थरहो (धान बोने की शुरुआत) खेत में लगा रखा है, लेकिन इतनी बारिश नहीं हुई की धान की रोपाई की जा सके। किसानों का कहना है कि खेतों में ढीलापन लाने के लिए बारिश की जरूरत है। इसके बाद ही रोपाई हो सकेगी।

13 दिनों के बारिश के आंकड़े (1 जुलाई से 13 जुलाई तक)

जिले में औसत से महज 25 फीसदी बारिश
साल 2021 में जून से अब तक 354.5 मिमी बारिश मानसून के दौान जिले हुई है, जो कि औसत का महज 25 प्रतिशत है।

पारा दिखाने लगा तेवर, विशेषज्ञ बोले- बारिश का बन रहा सिस्टम
बारिश नहीं होने से मौसम का पारा भी हाई हो गया है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री पर पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। हालांकि मौसम विभाग का अच्छी बारिश का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिक निखिल वर्मा बताते हैं कि जिले में औसत से कम बारिश हुई है, लेकिन आने वाले सप्ताह में अच्छी बारिश का सिस्टम बन रहा है। अनुमान है कि जिले में एक हजार से 1100 मिमी बारिश हो सकती है।

By GiONews Team

Editor In Chief