UPSC Recruitment 2021: संघ लोकसेवा आयोग की 296 पदों पर होगी भर्ती.. जानिए डिटेल्स..

UPSC Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए आवेदन का बेहतरीन अवसर है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत जूनियर टेक्निकल ऑफिसर (Junior Technical Officer,) असिस्टेंट डायरेक्टर (Assistant Director), स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर, फॉरेंसिक मेडिसिन और असिस्टेंट प्रोफेसर (पब्लिक हेल्थ) समेत कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

UPSC Various Posts Notification 2021: पदों की संख्या
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट, जूनियर टेक्निकल ऑफिसर, असिस्टेंट डायरेक्टर  समेत कुल 296 पदों पर भर्ती की जाएगी.

UPSC Various Posts Eligibility Criteria: शैक्षणिक योग्यता
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न पदों पर शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की है. जिसमें डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के लिए कंप्यूटर में मास्टर डिग्री या बीटेक होना अनिवार्य है.


UPSC Various Posts Age Limit: आयु सीमा
जूनियर टेक्निकल ऑफिसर, डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 साल जबकि असिस्टेंट डायरेक्टर और लेक्चरर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 35 साल होनी चाहिए. इसके अलावा अन्य पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है.


UPSC Application Fee: आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा जबकि अन्य सभी वर्गों एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है.

UPSC Various Posts Notification 2021: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 23 जनवरी, 2021

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 11 फरवरी, 2021

UPSC Selection Process: चयन प्रक्रिया
इन सभी पदों पर उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. बता दें कि डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट और जूनियर टेक्निकल ऑफिसर के पदों पर 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के आधार पर वेतन मिलेगा.

कैसे करें आवेदन?
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 11 फरवरी 2021 तक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।