छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, लेखापाल और कनिष्ठ लेखापाल भर्ती परीक्षा 20 मार्च को लेगा। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से 1 बजे तक संचालित होगी।

रायपुर के कलेक्टर सौरभ कुमार ने परीक्षा कंडक्ट कराने के लिए डिप्टी कलेक्टर मुकेश कुमार कोठारी को नोडल अधिकारी और जिला परियोजना समन्वयक के.एस. पटले को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। यदि किसी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के से जुड़ी कोई कठिनाई आती है तो इसके लिए 0771 2972780 या मोबाइल नंबर 82698 01982 पर संपर्क किया जा सकता है

कुल पद 14 के लिए इस परीक्षा में प्रदेश से करीब 10 हजार कैंडिडेट के शामिल होने की संभावना है। इसमें आयुसीमा सामान्य वर्ग के लिए 21से 40 साल, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 21-40, अनु.जाति/अनु.जनजाति के 21-45 साल रखी गई है।

शैक्षणिक योग्यता……

लेखापाल पद के लिए फर्स्ट डिवीजन में बीकॉम पास होना चाहिए, किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एंट्री प्रोग्रामिंग में 1 साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना चाहिए। कनिष्ठ लेखाकार पद के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ भी कॉम हिंदी का पर्याप्त ज्ञान हो मान्यता प्राप्त मंडल या संस्था से हिंदी टाइपिंग डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रोग्रामिंग का 1 साल का डिप्लोमा।

उप अभियंता पदों पर भी भर्ती……

जल संसाधन विभाग में उप अभियंता की भर्ती परीक्षा भी होनी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू हो चुकी है। 7 अप्रैल तक इस पद के लिए आवेदन किया जा सकता है। 8 से 10 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार का काम होगा। 8 मई को होने वाली इस परीक्षा में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा और बस्तर दुर्ग में परीक्षा के सेंटर बनेंगे।

By GiONews Team

Editor In Chief