रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य सरकार की ओर से यूक्रेन से संबंधित मुद्दों पर छत्तीसगढ़ के लोगों की मदद के लिए नई दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ भवन में सम्पर्क अधिकारी गणेश मिश्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

यूक्रेन के शिक्षण संस्थानों में फंसे बच्चों के लिए अभिभावकों की बेचैनी बढ़ गई है । छत्तीसगढ़ सरकार की हेल्पडेस्क शुरू हुए अभी एक दिन बीता है , लेकिन वहां 25 से अधिक अभिभावकों के फोन पहुंच गए । सभी का लगभग एक जैसा सवाल है कि उनके बच्चों की सुरक्षित वापसी के लिए सरकार की ओर से क्या व्यवस्था हुई ।

अब तक 25 से अधिक लोगों का फोन आ चुका है । सभी अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर परेशान हैं । हमारी टीम उनसे पूरी जानकारी ले रही है । विदेश मंत्रालय और एयर इंडिया से जो जानकारी आ रही है , उन्हें दी जा रही है । उनके बच्चों और आसपास के बारे में जो भी अपडेट उपलब्ध है उन्हें बताया जा रहा है । नोडल अधिकारी गणेश मिश्रा ने बताया , वे विदेश मंत्रालय के लगातार संपर्क में बने हुए हैं । जहां काम की सूचना मिल रही है वह अभिभावकों तक पहुंचाई जा रही है । हमारी कोशिश है कि वहां रहे रहे बच्चों को बिना किसी दिक्कत के वापस लाया जाए । अधिकारियों ने बताया , विदेश का मामला होने की वजह से राज्य सरकार मामले में सीधा हस्तक्षेप भी नहीं कर सकती । यहां जो कुछ होना है वह केंद्र सरकार के जरिए ही होना है । ऐसे में छत्तीसगढ़ की टीम सूचनाओं का साझा करने का काम ही कर रही है ।

छत्तीसगढ़ भवन के इन नंबरों से मिलेगी मदद

अधिकारियों ने बताया , संपर्क अधिकारी गणेश मिश्रा , नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन से यूक्रेन में मदद संबंधी गतिविधियों का संचालन करेंगे । उनसे लैंडलाइन 01146156000 और मोबाइल नंबर 9997060999 से संपर्क किया जा सकता है । यूक्रेन हेल्पडेस्क का एक फैक्स नंबर 01146156030 भी जारी किया गया है ।

By GiONews Team

Editor In Chief