गरियाबंद – छत्तीसगढ़ और उससे लगती ओडिशा के बार्डर पर छापा मारकर वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (WCCB) की टीम ने 6 वन्य जीव शिकारियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों से टीम ने तेंदुए की 4 और टाइगर की एक खाल जब्त की है। इसके साथ ही वन्य जीवों के नाखून और दांत भी बरामद किए गए हैं। हालांकि इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि WCCB की यह कार्रवाई शनिवार को भी जारी रहेगी।     

कुछ माह पहले गरियाबंद में ओडिशा सीमा से लगते इलाकों में तेंदुए की खाल के साथ तस्कर पकड़े गए थे। इसके बाद से जबलपुर में WCCB की टीम को लगातार तस्करी किए जाने की जानकारी मिल रही थी। इसी इनपुट के आधार पर WCCB के अफसर विपिन चतुर्वेदी के नेतृत्व में टीम ने शुक्रवार दोपहर छत्तीसगढ़ के गरियाबंद सहित ओडिशा के नूवापड़ा और कालाहांडी जिले में एक साथ छापे मारे।

भवानीपट्नम में वयस्क तेंदुए की 2, शावक की एक खाल बरामद

इस टीम में गरियाबंद सहित ओडिश के भवानीपट्म डिवीजन के वन अफसर भी शामिल थे। टीम ने तस्करों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया और अफसर दोपहर में व्यापारी बनकर छत्तीसगढ़ से लगे भवानीपट्नम डिवीजन के जारिंग इलाके में पहुंच गए। वहां टीम ने 4 तस्करों को 2 वयस्क तेंदुए और शावक तेंदुए की एक खाल के साथ दबोच लिया। आरोपियों के पास से वन्य जीवों के दांत और नाखून भी तलाशी के दौरान मिले।

शाम तक रामपुर रेंज में भी दो तस्कर गिरफ्त में आ गए


इसी बीच टीम को पता चला कि रामपुर रेंज में वन्य जीव तस्कर सक्रिय हैं। इसके चलते उसी तरह शाम ढलने से पहले वहां भी जाल बिछाया और टीम के सदस्य पहुंच गए। वहां 2 आरोपी पकड़े गए। उनसे तेंदुए की 2 और टाइगर की एक खाल बरामद हुई है। ओडिशा सूत्रों के मुताबिक सभी आरोपियो को भवानीपट्नम डिवीजन ऑफिस ले जाया गया। जहां देर रात तक कार्रवाई जारी थी। बताया जा रहा है कि आरोपियों की संख्या और बरामद खाल बढ़ सकती है।

By GiONews Team

Editor In Chief