रायपुर – छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही चौथे दिन जारी है, आज प्रश्नकाल में महिला बाल विकास विभाग में पेंशन की योजनाओं का मामला उठा, भाजपा विधायक डमरूधर पुजारी ने मंत्री अनीला भेड़िया से पूछा कि विभाग में कौन-कौन सी योजनाएं चल रही है, मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा यह हमारे घोषणा पत्र में है, अभी ढाई साल का समय बचा है, प्रशासन निर्णय लेगा तो पेंशनरों को जल्द ही भुगतान करा दिया जाएगा।

विपक्ष ने कहा अभी तक उस क्षेत्र में कोई भी मंत्री नहीं गया, विधायक ने कहा कि उनका इलाका वनक्षेत्र है इसे देखते पेंशन का भुगतान नगद करना चाहिए। मंत्री अनिला भेड़िया ने जवाब देते हुए कहा जिन क्षेत्रों में 3 KM के अंदर बैंक नहीं है वहां के लोगों को नगद पेंशन दिया जाता है, परीक्षण कराकर ग्राम पंचायत के माध्यम से नगद पेंशन दिलवाने की व्यवस्था की जाए। अध्यक्ष ने कहा कि बैंक मित्र के माध्यम भुगतान किया जाना चाहिए, जिस पर मंत्री ने बैंक मित्र योजना के माध्यम से भुगतान कराने का आश्वासन दिया है।

वहीं नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कृषि मंत्री से पूछा कि गोबर खरीदी केंद्र में गोबर की कमी, गोबर चोरी और गोबर के पानी में बह जाने आदि की कितनी शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों पर कब और क्या कार्रवाई की गई है ? नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने पूछा कि योजना शुरू होने से लेकर आज तक कितना गोबर खरीदा गया कितना कुल भुगतान हुआ? स्व सहायता समूहों को कितनी राशी देने के नियम हैं?

जवाब देते हुए कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि शिकायतें प्राप्त हुईं हैं कार्रवाई भी हुई है, अभी तक 4 लाख 86 हजार 904 टन गोबर खरीदी हुई है, जिसके लिए 9 लाख 70 हजार 971 रुपए का भुगतान किया गया है। 28 लाख 48 हजार का भुगतान अभी प्रक्रियाधीन है, स्व सहायता समूहों को लाभांश का 85 प्रतिशत देने का प्रावधान है।

By GiONews Team

Editor In Chief