मुंगेली – जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में घोटालों की परत दर परत मामले खुल रहे हैं. हाल ही बगैर नाली निर्माण के 13 लाख भुगतान मामले में नगरपालिका मुंगेली के अध्यक्ष व तत्कालीन सीएमओ सहित 6 के खिलाफ एफआईआर हुई है. वहीं अब पथरिया नगर पंचायत में जैम पोर्टल से डेढ़ करोड़ की खरीदी में भ्रष्टाचार का आरोप पार्षदों ने लगाया है. पार्षदों ने इसकी शिकायत कलेक्टर से की. मामले में कलेक्टर ने एसडीएम को जांच के निर्देश दे दिए है.

नगर पंचायत पथरिया में जैम पोर्टल से डेढ़ करोड़ रुपए की सामग्री खरीदी कागजों में ही कर लेने का गंभीर आरोप नगर पंचायत के पार्षद मनीष यादव, नेता प्रतिपक्ष प्रकाश राय सहित जनप्रतिनिधियों ने लगाया है. साथ ही इस मामले की शिकायत व जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग मुंगेली कलेक्टर से की गई है. पार्षदों ने मामले में बड़े भ्रष्टाचार होने का दावा किया है.

नगर पंचायत पथरिया में जैम पोर्टल से नगर के अलग अलग वार्डों व स्कूल में आम नागरिकों की सुविधाओं के लिए कुर्सी, टेबल, ओपन जिम जैसे अन्य कई सामग्रियों की खरीदी की गई, जो कि वर्तमान प्रस्तावित जगहों में मौके पर दिखाई ही नहीं दे रही. पार्षदों के आरोप अनुसार भौतिक सत्यापन बिना अब तक डेढ़ करोड़ की ख़रीदी की जा चुकी है जो कि कागज़ों में ही दिख रही है. स्कूल में दिए गए कुर्सी टेबल भी निम्न स्तर के है. जिनकी कीमत दुगने से अधिक दर्शायी गई है.

मामले में शिकायत जांच व भौतिक सत्यापन की मांग के बाद आनन फानन में कुछ एक सामग्रियों को लाया गया, वो भी बाज़ार कीमत से दुगने दाम का बिल दर्शाया गया. वहीं मुंगेली जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में लगातार घोटाले की बात सामने आ रही है, जिससे आमजन यह कहने को मजबूर है कि यहां विकास कार्य धरातल पर नहीं, बल्कि कागजों तक सीमित है.

पथरिया नगर पंचायत के अध्यक्ष ग्वालदास अनंत का कहना है कि जैम पोर्टल से डेढ़ करोड़ की सामग्री खरीदी संभव ही नहीं. 11 पार्षदों के वार्षिक निधि के तहत कुल 33 लाख ही जैम पोर्टल में राशि सम्मिलित होती हैं तो डेढ़ करोड़ की ख़रीदी मेरे कार्यकाल में हो ही नहीं सकता. आरोप निराधार है. राजनीतिक दुर्भावना से बड़ी साज़िश की जा रही है. वहीं इसकी भौतिक सत्यापन के लिए तैयार है. मेरे ऊपर अगर आरोप सिद्ध हो जाए तो मैं अपने पद से स्तीफा दे दूंगा. साथ ही आरोप अगर निराधार निकले तो क्या शिकायतकर्ता इस्तीफा देंगे. वहीं शिकायत के आधार पर मुंगेली कलेक्टर ने मामले पर एसडीएम को जांच के आदेश दिए है जिस पर प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

By GiONews Team

Editor In Chief