बिलासपुर – इन दिनों पहाड़ी इलाकों में पानी गिरने से खूंटाघाट जलाशय का जलस्तर बढ़ा हुआ हैं, वहीं पानी ओवरफ्लो हो रहा है, जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से खूंटाघाट आ रहे है और ऐसे में यहाँ रोज भारी संख्या में भीड़ लग रही है, और यहाँ कुछ ऐसे भी लोग आ रहे है जो मौत के साथ खिलवाड़ कर रहे है, ऐसे में कभी भी बड़ी अनहोनी हो सकती है, इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी ना तो खूंटाघाट में कोई सुरक्षागार्ड ना ही किसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता इंतेज़ाम की गई है।

जैसे कि सभी को पता हैं, 17 अगस्त 2020 को बिलासपुर के रतनपुर थाना अंतर्गत खूंटाघाट डैम के वेस्ट वियर में नहाने के लिए कूदा एक अधेड़ व्यक्ति तेज बहाव के बीच में फंस गया था। पुलिस और नगर सेना की टीम देर रात युवक को बाहर निकालने के लिए कड़ी मशक्कत करती रही। खूंटाघाट में शहर समेत आसपास के लोगों की जमकर भीड़ पहुंची थी। एक अधेड़ व्यक्ति नहाने के लिए वेस्ट वियर से बह रहे पानी में कूद पड़ा। इसी बीच तेज बारिश हुई और खूंटाघाट के वेस्ट वियर से पानी का बहाव तेजी से बढ़ने लगा।

इस बीच अधेड़ व्यक्ति पानी के तेज बहाव में बह कर वेस्ट वियर के आगे पहुंच गया। यहां एक छोटी सी झाड़ी को पकड़कर युवक ने खुद को बहने से बचाया। पानी के तेज बहाव के बीच अधेड़ व्यक्ति के फंसने की खबर आसपास के लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची और अधेड़ व्यक्ति को बाहर निकालने का प्रयास किया। पानी के तेज बहाव के कारण अधेड़ व्यक्ति तक पहुंचने में पुलिस को परेशानी हुई। आसपास के लोगों ने भी अधेड़ व्यक्ति को बचाने के लिए प्रयास किया। पुलिस ने इसकी सूचना नगर सेना की एसडीआरएफ टीम को दी।

देर शाम एसडीआरएफ टीम राहत बचाव सामग्री के साथ मौके पर पहुंची। देर रात तक पुलिस और एसडीआरएफ की टीम अधेड़ व्यक्ति को बाहर निकालने का प्रयास करती रही। लेकिन सफलता नहीं मिली। सुबह पुलिस ने भारतीय सेना के एयरफोर्स से मदद मांगी। इसके बाद मौके पर पहुंची एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की मदद से सफल रेस्क्यू कर अधेड़ व्यक्ति को बाहर निकाल लिया गया। लेकिन अभी भी खूंटाघाट में युवक नहाने के लिए कूद रहे हैं, वहाँ यही हाल रोज रहता है, क्या जब बड़ी घटना हो जाएगी तब प्रशासन की नज़र यहाँ पड़ेगी।

By GiONews Team

Editor In Chief