बिलासपुर- रानीगांव में पिछले 7 अप्रैल से अखंड नवधा रामायण का आयोजन किया गया है, जिसका समापन रविवार 16 अप्रैल को आर्केस्ट्रा सुर सरगम द्वारा भजन संध्या के आयोजन के साथ होगा, कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में रामायण मंडली ने रामचरित मानस का गुणगान कर श्रद्धालुओं को भावविभोर कर दिया।

रतनपुर क्षेत्र के ग्राम रानीगांव में शुक्रवार 7 अप्रैल से अखंड नवधा रामायण का आयोजन किया जा रहा है। आयोजकों ने बताया, कि गांव में 12 वर्ष पहले नवधा रामायण आयोजित की गई थी, जिसके बाद अपरिहार्य कारणों से नवधा रामायण आयोजित नहीं किया जा सका था। इस बार गांव के युवाओं ने फिर से नवधा रामायण का आयोजन शुरू किया है। जिसे लेकर रानीगांव ही नहीं आसपास के रामायण मंडलियों में भी उत्साह का माहौल है। नवधा की शुरूआत से ही रामायण मंडली और आसपास के ग्रामीणों की भारी भीड़ नवधा रामायण में पहुंच रही है। अब तक करीब 300 मानस मंण्डलियों ने रानीगांव में गायन वादन के जरिए भगवान राम के चरित्र का वर्णन किया।

नवधा रामायण के आठवें दिन मानस मण्डली तखतपुर, बसिया, दर्राभाठा, सीपत व मदनपुर ने जोरदार प्रदर्शन किया। गांव के श्रद्धालुओं समेत आसपास के ग्रामीण जन पूरी रात भजन का आनन्द लेते रहे, और तालियों की गड़गड़ाहट व भगवान की जयकारों से लोग आनंद लेते रहे।

इस आयोजन को सफल बनाने गांव संरक्षक गण रामअवतार गहवई, तिलकराम देवांगन, रामकिशोर देवांगन, राघवेंद्र गहवई, इंद्रमणि देवांगन, लक्ष्मी, बेदराम, सुरेश, दीपचन्द गहवई मंच संचालक समेत समस्त ग्रामवासी पूरी आस्था और तन्मयता के साथ लगे जुटे हुए है, रविवार को बिलासपुर और रानीगांव के कलाकारों से सजे ऑर्केस्ट्रा सुर सरगम की भजन संध्या के साथ नवधा रामायण का समापन होगा।

By GiONews Team

Editor In Chief